Nag Panchami 2021 Muhurat | आज नाग पंचमी पर क्या है ख़ास, जानिए पूजा की विधि और मुहूर्त | INFOTREE

>
     
    <p class=On Aug. 13, 2021, 12:33 a.m. by None

Nagpanchami 2021| सनातन धर्म में सावन के महीने की बड़ी महिमा है। इस महीने को। भगवान शिव के महीने के रूप में जाना जाता है। ऐसे में उनके गले में हार की तरह सजने वाले नाग देवता का पूजन भी इसी महीने में होता है। श्रावण मास की शुक्ल पंचमी को नागपंचमी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भक्त बड़ी श्रद्धा से नागदेवता के मंदिर जाकर उनकी विधि विधान से पूजा करते है और उनसे अपने परिवार की दीर्घ आयु, और सभी संकटों से रक्षा कि कामना करतें है। वहीं नाग देवता से निसंतान दंपत्ति संतान प्राप्ति की कामना भी करते है।
इस बार नागपंचमी Nag Panchami  का पर्व 13 अगस्त 2021 को पूरे देश भर में मनाया जाएगा। इस दिन नागदेवता को दूध और लाई का प्रसाद लगाने की परंपरा है।

क्या है पूजा का मुहूर्त, Nag panchami 2021 muhurt :


इस बार श्रावण शुक्ल पंचमी 13 अगस्त, दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी। इस दिन हस्त नक्षत्र सुबह 8 बजे तक रहेगा, बाकी पूरे दिन चित्रा नक्षत्र रहेगा। शुभ मुहूर्त सुबह 07: 30 से 09:00 बजे तक रहेगा वहीं राहुकाल 10:48 से 12:25 तक का है। 
नोट: राहुकाल में पूजन आरंभ न करेंl 

कैसे करे नागदेवता की पूजा, Nag panchami puja vidhi: Nag panchami 2021-


घर के इशान कोण में दीवार पर गेरू से पांच नागों का चित्र बना लेवे। फिर उनको रोली और अक्षत से तिलक करें, फूल चढ़ाएं। धूप दीप दिखाएं। इसके बाद कच्चे दूध के छीटें दें। कढ़ाई में हलवे का भोग लगाएं। तथा अपने परिवार की सुख शांति की कामना करें।

Tag: nag panchami dainik panchaang , nagpanchami muhurat , nagpanchami chughadiya muhurat , dainik panchang , nag panchami 2021 , nagpanchami katha , nag panchami puja vidhi

Similar Blogs

There are no similar posts yet.